Menu
blogid : 13460 postid : 628234

कैसे बनायें अपने व्यक्तित्व को आकर्षक

safalta ke mayne
safalta ke mayne
  • 5 Posts
  • 9 Comments

attractive personality

ये हमेशा से ही उत्सुकता का विषय रहा है कि वो क्या खूबियाँ हैं जो किसी व्यक्ति को दिलचस्प बनाती हैं. पुरुष और महिलाएं, दोनों ही अपने व्यक्तित्व को और अधिक आकर्षक बनाना चाहते हैं और यथासंभव प्रयास भी करते हैं.

मित्रों, दरअसल वो क्या है जो हमारे व्यक्तित्व को आकर्षक बनाता है?? यह जानना हम सभी के लिए बहुत जरूरी है.जैसे अगर आप बाल नहीं बनायेंगे तो वो उलझ जायेंगे ठीक उसी तरह अगर आप अपने व्यक्तित्व पर ध्यान नहीं देंगे तो वो भी उलझ सकता है.

शारीरिक सुन्दरता Physical appearance

शारीरिक सुन्दरता का आकर्षक व्यक्तित्व के विकास में योगदान होता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि अगर आप सुन्दर नहीं हैं तो आपका व्यक्तित्व आकर्षक नहीं हो सकता. अपने आप को आप जितना अच्छा बनाये रख सकते हैं , बनाये. अच्छे , साफ़ –सुथरे और स्त्री किये हुए कपडे पहने. जरूरी नहीं है कि आप लेटेस्ट फैशन के और महंगे कपडे पहने वो पहने जो कि सबसे पहले आपको पसंद आये और आप उन कपड़ों में आराम महसूस करें.

जो आप हैं वो ही रहें Be yourself

आप जो हैं वो ही रहें, कोई और बनने की कोशिश न करें. जो बातें आपको दुसरे लोगों में पसंद हैं उन्हें सीखने की कोशिश करें , उनकी नक़ल न करें अन्यथा आपकी स्थिति हाश्यासपद हो सकती है.

हो सकता है कि किसी को आपके बात करने का, कपडे पहनने का या चलने का ढंग पसंद न हो , उसे नजरअंदाज कर दीजिये. आप जैसा चाहें वैसा जीवन जीने का अधिकार आपको है. बस अपने आप को बेहतर बनाने की कोशिश कीजिये, अपने लिए न कि दूसरों के लिए.

शिष्टाचार Manners

एक आकर्षक व्यक्तित्व के लिए शिष्टाचार बहुत जरूरी है.

अपने बात करने के ढंग को संवारिये. अशिष्ट भाषा और अत्यधिक बात करने से बचिए.

व्यावहारिक बने, किसी को भी अहंकार पसंद नहीं होता.

याद रखिये दुसरे लोग भी अच्छे हैं. कोई आपके लिए कुछ अच्छा करता है तो उसका आभार माने और जताएं भी.

झूट न बोले और गपबाजी न करें क्यूंकि ऐसे लोगो पर कोई विश्वास नहीं करता.

किसी के पीठ पीछे उसके बारे में कुछ न कहें .

अगर आपको किसी व्यक्ति में कुछ बुराई दिखती है तो उसे नजरंदाज कर दें और न ही अपनी कमजोरियों की चर्चा  हर किसी से करें और साथ ही सर्वगुण सम्प्पन दिखने की कोशिश भी न करें.

अपनी गलतियों को स्वीकार करना सीखें.

एकदम मिलते ही किसी से अत्यधिक मित्रतापूर्ण व्यवहार भी अच्छा नहीं है. अपनी सीमायें समझें.

मुस्कान Smile

मुस्कराईये.

कृतिम नहीं स्वाभाविक.

लेकिन उसके लिए आपको अभ्यास करना होगा ताकि वो आपकी आदत बन जाये . आपके दिमाग में हर समय अच्छे विचार होने चाहिए क्यूंकि वे ही आपके चहरे पर मुस्कान के रूप में नजर आते हैं. हमेशा सकारात्मक सोचें और नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग में न आने दें.

आत्मविश्वास Confidence

आत्मविश्वास आकर्षक व्यक्तित्व की कूंजी है. बात करने में लडखडाहट और अनिश्चितता दुर्बल व्यक्तित्व को दर्शाते हैं. लेकिन सावधान ! कहीं आपका आत्मविश्वास अहंकार तो नहीं.  किसी महापुरुष ने कहा है आत्मविश्वास और अहंकार के बीच में एक बहुत ही बारीक रेखा है. आत्मविश्वास आपको बहुत कुछ दे सकता है जबकि अहंकार आपसे बहुत कुछ छीन सकता है.

समयनिष्ट Punctual

कहीं पहुंचना है तो समय पर पहुँचिये . समयनिष्ट व्यक्ति हमारे समाज में रत्न के समान हैं.

अभिरुचि Hobbies

हर व्यक्ति किसी चीज के लिए भावुक होता है . वो क्या है जिसके प्रति आप भावुक हैं, आप सीखना चाहते हैं , ढूंढिए . कुछ भी — संगीत, कला, खेल या फिर कुछ और. उसे सीखिए और प्रयोग कीजिये. याद रखिये भावुक और बहुगुणी व्यक्ति कुंद और उबाऊ लोगों की तुलना में अधिक आकर्षक होते हैं. साथ ही सामान्य ज्ञान रखें और अपने आस पास हो रही घटनाओं के बारे में पढ़े ताकि जरूरत पड़ने पर आप चार लोगो के बीच उस मुद्दे पर बात कर सकें.

तो मित्रों , ये थे अपने व्यक्तित्व को आकर्षक बनाने के कुछ आसान तरीके. इन पर एक नज़र डालिए और जो संभव हों उनको अमल करने की कोशिश कीजिये और इस विचार के साथ आज घर से बहार निकालिए कि आज आपके अन्दर छुपा हुआ प्रकाश बहार निकल रहा है . लेकिन इस बात का घमंड न करें क्यूंकि किसी को भी अहंकार पसंद नहीं होता , अहंकार की धुंद आपके व्यक्तित्व के तेज को धुंधला कर सकती है.

लोग आप पर ध्यान देंगे और कहेंगे कि वाह ! कितना आकर्षक व्यक्तित्व है.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply